Breaking News
Home / #newsindiadt / केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया का बाढ़ प्रभावितों से आत्मीय संवाद

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया का बाढ़ प्रभावितों से आत्मीय संवाद

भारत सरकार के नागरिक उड्डयन एवं इस्पात विभाग के मंत्री श्री Jyotiraditya M Scindia ने श्योपुर जिले के जलालपुरा झोपडी क्षेत्र में बाढ़ प्रभावितो से आत्मीय संवाद करते हुए कहा कि चंबल एवं ग्वालियर संभाग के लोग सिंधिया परिवार का हिस्सा है। उन्होने कहा कि खुशी में हम साथ रहे न रहे, लेकिन संकट की घडी में सदैव आपके साथ खडे है। उन्होने कहा कि प्राकृतिक आपदा से श्योपुर सहित ग्वालियर-चंबल संभाग सहित प्रदेश के अन्य क्षेत्रो में बाढ़ के हालात बनें, लेकिन प्रदेश की सरकार तथा हमारे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर कंधे से कंधा मिलाकर लोगो के साथ खडे रहें।

मुख्यमंत्री जी कई स्थानों पर दौरे कर बैठके ले रहे एवं राहत पहुंचा रहे है। उन्होने कहा कि केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर लगातार हालातों पर नजर रखे रहे तथा लगातार मुझसे चर्चा करते रहें। उन्होने कहा कि कोई भी कठिनाई श्योपुर की जनता को न हो इस विचारधारा के साथ सभी लोग कार्य कर रहे है। यू भी केन्द्र एवं मप्र की सरकार की मंशा हमेशा से गरीबों की सेवा करना रहा है। अन्त्योदय की सेवा एवं संकट की घडी में आमजन के साथ खडा होना हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की विचारधारा है।

इस अवसर पर श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह, राज्यमंत्री मप्र शासन उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण स्वतंत्र प्रभार एवं नर्मदा घाटी विकास विभाग, श्री तुलसीराम सिलावट मंत्री मप्र शासन जल संसाधन एवं मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास विभाग, श्री गोविन्द सिंह राजपूत मंत्री मप्र शासन राजस्व एवं परिवहन विभाग, विधायक श्री सीताराम आदिवासी, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक श्री बृजराज सिंह चौहान, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र जाट, पूर्व विधायक श्री दुर्गालाल

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि माधो महाराज के समय श्योपुर के आवदा बाध सहित हरसी, तिघरा, ककैटो जैसे डैम बनाये गये, यह डैम आज भी अन्नदाताओ के लिए लाभदायक बने हुए है। उन्होने कहा कि कोटा बैराज से छोडे गये पानी के कारण आई इस प्राकृतिक आपदा में ईश्वर की कृपा रही कि उपर से बारिश नही हुई, जिसके कारण शासन, प्रशासन को राहत एवं बचाव कार्य में कोई परेशानी नही हुई, संभागभर में सरकार द्वारा हेलीकाप्टर लगाये तथा लगभग 03 हजार लोगों को रेस्क्यू किया गया। हेलीकॉप्टरो के माध्यम से राहत सामग्री भी पहुंचाई गई।

उन्होने कहा कि हर साल बाढ़ में घिरने वाले सूंडी गांव को ग्रामीणों के साथ चर्चा कर समन्वय से विस्थापन की कार्यवाही की जायें। गांव वाले भी तैयार रहे ताकि हर साल संकट से बचा जा सकें। उन्होने कहा कि राजस्व मंत्री यही पर मौजूद है, झोपडी के ग्रामीणों की मांग पर इस गांव को राजस्व ग्राम बनाने की कार्यवाही अतिशीघ्र की जायें। इसके अलावा उन्होने कहा कि जलालपुरा के लिए अलग से रास्ता बनाया जायें जिससे पार्वती नदी में पानी आने पर आवागमन बाधित न हो।

उन्होने कहा कि बाढ़ से हुई क्षति के आंकलन हेतु सर्वे शीघ्र शुरू किया जाये तथा चिन्हित लोगों की सूची हर पंचायत पर सार्वजनिक रूप से चस्पा की जायें। जिन ग्रामों में अभी भी राहत शिविर चल रहे है, वहां खानपान की व्यवस्थाएं स्थानीय प्रशासन द्वारा की जा रही है। इस दौरान उन्होने कहा कि क्षेत्रीय सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने भी श्योपुर के लोगों के लिए संदेश भेजा है कि सीएम सहित हम सब आपके साथ खडे है तथा राहत पहुंचाने में कोई कोर कसर नही छोडेगे, पूरी सरकार आपके साथ खडी है।

इस दौरान उन्होने सिंधिया परिवार की क्षेत्रवासियों के लिए चिंता जाहिर करते हुए कहा कि वर्ष 1980 में पैर में फैक्चर होने के बाद भी बडे महाराज कार में बैठकर ग्वालियर से राहत पहुंचाने के लिए आये थे। राजमाता सिंधिया और माधो महाराज के समय से ही ग्वालियर-चंबल संभाग के लोगों का स्नेह सदैव मिलता रहा है।

✅ प्रभावित ग्रामों में सर्वे की कार्यवाही करें

👉 श्री गोविन्द सिंह राजपूत मंत्री मप्र शासन राजस्व एवं परिवहन विभाग ने कहा कि बाढ़ प्रभावित ग्रामों में राजस्व विभाग की पूरी टीम सतत् रूप से कार्य करते हुए सर्वे की कार्यवाही पूर्ण करें तथा प्रभावितों के खातो में राहत राशि डालना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि झोपडी गांव को राजस्व ग्राम बनाने के संबंध में श्री सिंधिया जी को दिये आवेदन अनुसार शीघ्र ही कार्यवाही करते हुए राजस्व ग्राम बनाया जायेगा

About News India DT

Check Also

द्वारका पीठ के शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती का 99 साल की उम्र में निधन

द्वारका पीठ के शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती का 99 साल की उम्र में निधन नई दिल्ली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Naat Download Website Designer Lucknow

Best Physiotherapist in Lucknow